Scheme

SBI इस सरकारी स्कीम में 100 रुपये जमा करने से करे शुरुवात, मिलेगा 55,000 का ब्याज

नई दिल्ली :- यदि आपको अपना पैसा सुरक्षित चाहिए और साथ ही उसे बढ़ता हुआ भी देखना चाहते हैं तो आपके लिए State Bank Of India की रिंकरिंग डिपॉजिट स्कीम बेहतर रहेगी. इस Scheme के तहत आपको 6.80% की दर से ब्याज प्राप्त हो सकता है. वही बुजुर्गों के लिए अधिकतम ब्याज 7.50% है. रिंकरिंग डिपॉजिट को ज्यादा से ज्यादा 10 वर्ष तक के लिए खुलवाया जा सकता है. SBI जोकि एक सरकारी बैंक है यह भारत के सबसे सुरक्षित बैंकों की लिस्ट में पहले नंबर पर है जिसके चलते यहां पैसा डूबने का खतरा नहीं है. RBI के नियमों के अनुसार आपके ₹5,00,000 तक की रकम पर सरकारी गारंटी भी है.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

तगड़ी सुरक्षा के साथ मिलेगा अच्छा रिटर्न

बैंक से आपको बढ़िया सुरक्षा के साथ-साथ शानदार Return भी मिलेगा. बैंक ब्याज दर अलग-अलग Tenure के हिसाब से अलग-अलग है. आम लोगों के लिए अधिकतम ब्याज दर 6.80% है और बुजुर्गों के लिए 7.50%. यदि आप इसमें Invest करना चाहते हैं तो आप सिर्फ ₹100 से भी शुरू कर सकते हैं. हालांकि आपको प्रतिमाह रिंकरिंग डिपॉजिट में पैसा जमा करना होगा. आपके द्वारा एक से 10 वर्ष के बीच का Tenure अपनी RD के लिए चुना जा सकता है.

कितने टेन्योर पर मिलेगा कितना ब्याज

यदि आप एक से दो वर्ष से कम की RD चुनते हैं तो आम आदमी को 6.80% का ब्याज प्राप्त होगा. वही इस Tenure के लिए बुजुर्गों को 7.30% ब्याज मिलेगा. आम आदमी को 2 वर्ष से ज्यादा और 3 साल से कम की RD के लिए 7% और बुजुर्गों को 7.50% का ब्याज मिलेगा. 3 साल से ज्यादा और 5 साल से कम की RD के लिए आम आदमी को 6.50% और बुजुर्ग को 7% का ब्याज मिलेगा. 5 वर्ष से ज्यादा और 10 साल से कम की RD के लिए आम आदमी को 6.50% और बुजुर्ग को 7.50% ब्याज मिलेगा.

कैसे मिलेंगे अतिरिक्त 55 हज़ार रूपए

आपके द्वारा जो राशि प्रति माह जमा होगी उसे पर आपको एकमुश्त ब्याज भी प्राप्त होगा. इस हिसाब से यदि आप प्रतिमाह ₹5,000 Invest करते हैं और इसके लिए यदि आपने 5 साल का Tenure चुना है तो आपको इस पर 6.50% के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा. आपका ब्याज हर साल कंपाउंड होते हुए रकम पर बढ़ेगा और 5 साल बाद ₹54,957 रुपए का ब्याज प्राप्त होगा.

Rohit Kumar

हेलो दोस्तों मेरा नाम Rohit Kumar है. मैं खबरी राजा की टीम में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दे रहा हूँ. इससे पहले मैंने अमर उजाला और Zee न्यूज़ राजस्थान में बतौर कंटेंट राइटर अपनी सेवा दी है. मैं पूरी मेहनत करके सच को आप तक सबसे पहले पहुँचता हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button