Finance

1000 रूपए के पुराने नोट को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, बाजार में जल्द वापसी कर सकता है नोट

नई दिल्ली :- सरकार द्वारा पुराने नोटों के संबंध में एक नया फैसला लिया गया है. 1000 के पुराने नोट पर फैसला लेते हुए सरकार इसे दोबारा चालू करेगी या नहीं इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इस पोस्ट में दी जाएगी. जैसा कि हम सब जानते हैं कि सरकार द्वारा 1000 के नोट को बंद करके ₹2000 के नए नोट को लागू किया गया था. इसके पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य (Main Motive) इन नोटों को बंद करके दूसरी नोट को चालू करके भ्रष्टाचार को खत्म करना था और जिसमें सरकार ने काफी हद तक सफलता भी प्राप्त की.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

नोटबंदी के दौरान लोगों को हुई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां

बता दें कि नोटबंदी के द्वारा सरकार ने पुराने नोट को बंद करके लोगों द्वारा छुपाए गए कालेधन का खुलासा किया और पुराने ₹1000 के जगह नए ₹2000 को लागू किया. नोटबंदी के दौरान पूरे देश को भारी आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा था. लंबी कतारों में घंटों लगकर लोगों ने अपने नोटों को बदलवाया था. जिसके परिणाम स्वरूप ही लोगों को स्वास्थ्य को लेकर काफी समस्या का सामना करना पड़ा था. यह सब कुछ सरकार ने देश से भ्रष्टाचार खत्म करने के लिए किया था.

2 हजार के नोट लंबे समय से नहीं दिख रहे बाजार में

जानकारी के मुताबिक पता चला है कि अब सरकार द्वारा फैसला लिया गया है कि सरकार पुराने ₹1000 के नोट पुनः शुरू कर सकती है. सरकार ₹1000 के पुराने नोटों को एक बार फिर से रिवाइव (Review) करने की योजना पर काम कर रही है. 500 व 1,000 के नोट बंद करके 2,000 रुपये के नए नोट पेश किए गए थे, जिसमें 2,000 रुपये के नोट लंबे समय से बाजार में दिखाई नहीं दे रहे हैं. जिसके आधार पर कहा जा रहा है कि ₹1000 के पुराने नोटों को फिर से बाजार में विनिमय के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

Monika Singh

हेलो दोस्तों मेरा नाम मोनिका है. मैं दिल्ली, द्वारका की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा पर बतौर लेखक अपनी सेवाएं दे रही हूँ. मुझे आप तक सच पहुंचना सबसे अच्छा लगता है. मैं पूरी मेहनत और ईमानदारी से आप तक पूरी सच्चाई पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button