Weather

Weather Forecast: हरियाणा में आज से बदलेगा मौसम का मिजाज, अगले 6 दिनों तक बारिश और आंधी की चेतावनी

चंडीगढ़,Weather Forecast:- काफी दिन से भारत के काफी सारे राज्यों में दिन का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. लोगों का गर्मी से हाल बेहाल हो रहा है. इसी बीच लोगों के लिए एक राहत भरी खबर आई है. मौसम विभाग द्वारा बताया गया है कि 29 अप्रैल से 3 मई तक देश के काफी राज्य में बारिश होने से गर्मी से राहत मिलेगी.

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

29 अप्रैल से मौसम में होगा परिवर्तन

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि 29 अप्रैल से लेकर 3 मई तक मौसम में परिवर्तन बना रहेगा. 29 अप्रैल को पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देगा. 28 अप्रैल को भी देश के अलग-अलग हिस्सों में बादल छाए हुए थे और काफी जगह पर हल्की फुल्की बूंदाबांदी भी हुई थी. इस दौरान 1 मई को दिन का तापमान 30 डिग्री से भी नीचे रहेगा. मौसम विभाग ने मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली में 6 या 7 दिन के लिए Alert जारी किया है. इन तीनों राज्यों में कुछ दिन तक मौसम खराब रहने की संभावना है.

फिर से बारिश होने पर किसानों को होगी परेशानी

बीते दिनों सक्रिय हुए मौसमी System ने गर्मी के तेवर ढीले कर दिए हैं. इससे दिन का Temperature अभी 36 से 37 डिग्री सेल्सियस तक बना हुआ है. गुरुवार को दिन में अच्छी धूप निकली हुई थी. वही शाम को हल्की फुल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया. गुरुवार के दिन से ही हरियाणा में भी काले बादलों का आवागमन शुरू हो गया. बदला हुआ मौसम एक बार फिर से किसानों के लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. March और April के शुरुआती दिनों में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि से भी किसानों को काफी नुकसान हुआ है. लेकिन अब कुछ दिनों से लगातार तेज धूप ने किसानों के लिए कुछ राहत दी थी. अभी किसान गेहूं की कटाई व कढ़ाई में लगे हुए हैं. हरियाणा की सभी अनाज मंडी अभी गेहूं, सरसों से लदी हुई है. गुरुवार शाम को हवाओं की रफ्तार 28 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंच गई थी. वही दिन का तापमान 37.9 व न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

अधिकतम तापमान में बारिश से आएगी गिरावट

चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. एम एल खीचड़ ने बताया है कि मौसम पूर्वानुमान से राज्य में मौसम आमतौर पर 3 मई तक परिवर्तनशील रहेगा. पश्चिमी विभाग के कारण 28 अप्रैल को भी काफी जगह पर बादल छाए हुए थे. कुछ स्थानों पर हल्की फुल्की बूंदाबांदी भी हुई थी. 29 अप्रैल से एक तरफ पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से और अरब सागर से आने वाली नमी वाली हवा से शनिवार देर रात्रि से 3 मई तक तेज हवाएं चलेंगी. कुछ जगह पर हवाओं के साथ तेज वर्षा होने की भी संभावना है. लगातार बूंदाबांदी होने से दिन के तापमान में काफी गिरावट देखने को मिलेगी और मौसम सुहावना हो जाएगा. काफी दिन से लोग गर्मी से और लू से बहुत परेशान हो रहे थे. ऐसे में लोगों को कुछ दिनों तक लू से राहत मिलेगी.

Riya Gupta

मेरा नाम वंदना गुप्ता है. मैं दिल्ली महरौली की रहने वाली हूँ. मैं खबरी राजा में बतौर कंटेंट राइटर जुडी हूँ. मैंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज्म किया हुआ है. मैंने दो साल News18 हरियाणा पर बतौर कंटेंट राइटर काम किया हुआ है. मुझे न्यूज़ लिखना बहुत पसंद है. मैं हर न्यूज़ को आप तक पूरी मेहनत करके पहुँचती हूँ.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button